27 February, 2021

RPF SI 2021 Constable upcoming vacancy Exam Dates Eligibility

  fast job news       27 February, 2021
Exam name - RPF SI 9300 Conducted by - Ministry of Railways Post name RPF SI - Sub-Inspectors (SI) in Level 6 of 7th CPC Level of exam - National Groups - Group A, B, C, D, E and F Exam category - Graduation

SI 2021 RPF Exam Highlights

Stages of exam
Computer Based Test (CBT)
Physical Efficiency Test (PET) & Physical Measurement Test (PMT)
Document Verification

Mode of exam


Online CBT

Exam duration


90 minutes

Exam Test  Language 


Hindi, English, Urdu, Tamil, Telugu, Konkani, Malayalam, Kannada, Marathi, Gujarati, Bengali, Odia, Assamese, Manipuri and Punjabi


Exam purpose

Recruitment of SI in RPF and RPSF

RPF SI Eligibility Criteria 2021

आरपीएफ एसआई की पात्रता मानदंड आयु, शैक्षिक योग्यता और राष्ट्रीयता के बारे में विवरण प्रदान करते हैं। उम्मीदवार नीचे RPF SI पात्रता की जांच कर सकते हैं:
एक उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए कोई भी स्नातक उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है
उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए

RPF SI Pay Scale

चयनित उम्मीदवार 35,400 रुपये के प्रारंभिक वेतन के साथ 7 वीं CPC के स्तर 6 में होंगे। इसके अलावा, उम्मीदवारों को भत्ते दिए जाते हैं।

Filling the RPF SI application form


आवेदन केवल भारतीय रेलवे की वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जाने हैं। आवेदन जमा करने के लिए किसी अन्य मोड की अनुमति नहीं होगी। प्रत्येक उम्मीदवार को केवल एक आवेदन भरना होगा। RPF SI आवेदन पत्र 2021 केवल अंग्रेजी में भरा जाना आवश्यक है। अनारक्षित श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है जबकि आरक्षित श्रेणियों के लिए 250 रुपये है

Admit card

RPF SI एडमिट कार्ड 2021 सीबीटी, पीईटी और पीएमटी और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए अलग से ऑनलाइन उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को आवश्यक क्रेडेंशियल में लॉग इन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

Appearing in CBT


सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को सीबीटी में उपस्थित होना आवश्यक है। परीक्षा 90 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी और इसमें जनरल अवेयरनेस, अंकगणित और जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 120 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। परीक्षण के लिए आवंटित कुल अंक 120 हैं। 

Declaration of the result


परिणाम अलग-अलग समूहों, A, B, C, D, E, और F के लिए अलग से ऑनलाइन जारी किया जाता है। आरपीएफ एसआई परिणाम मेरिट सूची के रूप में पीडीएफ में जारी किया जाता है। परिणाम योग्य उम्मीदवारों के रोल नंबर प्रदर्शित करता है। सीबीटी में योग्यता के आधार पर, उम्मीदवारों को पीईटी और पीएमटी के लिए रिक्तियों की संख्या के 10 गुना पर बुलाया जाएगा।

Appearing in PET, PMT & Document Verification

पीईटी में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और प्रकृति में वही उत्तीर्ण है। सीबीटी में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर और पीईटी और पीएमटी में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के अधीन, उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

Final Selection

चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति उनके उत्तीर्ण अपेक्षित मेडिकल फिटनेस टेस्ट, शैक्षिक और श्रेणी प्रमाणपत्रों के अंतिम सत्यापन, उम्मीदवारों के चरित्र और एंटीडेडेंट्स के सत्यापन और प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन के अधीन है।

RPF SI 2021 Exam Day Guidelines

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे कि मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर, और कलाई-घड़ी या किसी अन्य संचार उपकरण को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं है।

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के अंदर पेन / पेंसिल ले जाने की अनुमति नहीं है उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर आरपीएफ एसआई प्रवेश पत्र ले जाने की आवश्यकता है। बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी 

एडमिट कार्ड के साथ फोटो-पहचान प्रमाण ले जाएं उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंचना चाहिए परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ एक रंगीन फोटो लाना होगा
logoblog